ब्रेस्ट के फोटो शेयर करना नहीं होगा जुर्म, फेसबुक-इंस्टाग्राम बदलेंगे नियम, महिलाओं ने खुद किया था विरोध

0 1,027

मेटा जल्द ही अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर फोटो पोस्ट करने के नियमों में बदलाव कर सकती है. नियमों में बदलाव के बाद ब्रीस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाएं न्यूज ब्रेस्ट वाली तस्वीरें फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर सकेंगी.

दरअसल, मेटा की ओवरसाइट बोर्ड ने अपने कड़े नियम में बदलाव करते हुए यह फैसला किया है कि अब महिलाएं अपने ब्रेस्ट की न्यूड फोटोज प्लेटफॉर्म पर पोस्ट कर सकेंगी. इससे पहले मेटा फेसबुक और इंस्टाग्राम ब्रेस्ट फीडिंग कराती हुई महिलाओं की तस्वीरों को पोस्ट करने की इजाजत नहीं थी और ऐसा करने पर कंपनी ब्रेस्ट फीडिंग तस्वीरें बैन कर देती थी.

ओवरसाइट बोर्ड में शामिल शिक्षाविदों, राजनेताओं और पत्रकारों के एक समूह ने कंपनी को अपने कंटेंट-मॉडरेशन नीतियों पर सलाह दी है. इस ग्रुप ने कंपनी से सिफारिश की कि मेटा अपनी एडल्ट न्यूडिटी और सेक्सुअल एक्टिविटी कम्युनमिटीस स्टैंडर्ड्स को बदल दे ताकि इससे यह स्पष्ट हो सके कि कंपनी अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार का सम्मान करती है.

अमेरिकी युगल की पोस्ट पर सेंसरशिप

ओवरसाइट बोर्ड का फैसला ट्रांसजेंडर और नॉन-बाइनरी एक अमेरिकी युगल द्वारा चलाए जा रहे अकाउंट से फेसबुक के दो पोस्ट की सेंसरशिप के बाद आया है. पोस्ट में कपल को टॉपलेस पोज देते हुए दिखाया गया है, लेकिन उनके निप्पल ढके हुए थे. इस फोटो के कैप्शन के साथ ट्रांस हेल्थकेयर का वर्णन किया गया था और इससे सर्जरी के लिए पैसे जुटाए गए थे.

इस दौरान पोस्ट को यूजर्स द्वारा फ़्लैग भी किया गया. इसकी समीक्षा की गई और फिर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सिस्टम द्वारा इसे हटा दिया गया. हालांकि, युगल द्वारा अपील की अपील करने के बाद मेटा ने पोस्ट को फिर से रीस्टोर कर दिया. बोर्ड ने पाया कि पॉलिसी पुरुष और महिला के बीच एक अंतर पर आधारित है.

कैंसर सर्वाइवर महिलाओं का प्रदर्शन

बता दें कि ब्रेस्ट फीडिंग प्रतिबंध के खिलाफ महिलाओं और ब्रेस्ट कैंसर सर्वाइवर महिलाओं ने मेटा के ऑफिस के बाहर जमकर विरोध प्रदर्शन किया था. इस अभिनयान को कॉलेज कैंपस में व्यापक समर्थन मिला और रिहाना, माइली साइरस और लीना डनहम सहित मशहूर हस्तियों ने इसका समर्थन किया.

फ्लोरेंस पुघ जताई नाराजगी

हाल ही में फ्लोरेंस पुघ ने रेड कार्पेट पर एक चमकदार गुलाबी वैलेंटिनो गाउन पहने हुए संबोधित करते हुए कहा थाा कि बेशक मैं लोगों को नाराज नहीं करना चाहती, लेकिन मुझे समझ नहीं आता है कि मेरे निपल्स आपको कैसे अपमानित कर सकते हैं.

मिकोल हेब्रोन का विरोध

वहीं, 2015 में लॉस एंजिल्स स्थित कलाकार मिकोल हेब्रोन भी इंस्टाग्राम नीति का विरोध कर चुकी हैं. उनके विरोध के बाद कंपनी ने अपनी निप्पल नीति के बारे में बात करने के लिए प्रभावशाली लोगों के एक समूह के साथ हेब्रोन को 2019 में इंस्टाग्राम के मुख्यालय में आमंत्रित किया गया था. बैठक के बाद हेब्रोन ने बताया कि उन्हें उस मीटिंग के दौरान पता चला था कि कंटेंट मॉडरेशन नीति टीम में कोई ट्रांसजेंडर नहीं है और उन्होंने यह भी देखा कि वहां जेंडर न्यूट्रल-बाथरूम नहीं थे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.