रामनवमी पर 50 लाख से अधिक भक्त पहुंचेंगे अयोध्या, ऐसी हैं तैयारियां, मिलेंगी ये सुविधाएं

0 73

अयोध्या में रामनवमी की तैयारी तेजी के साथ चल रही है इस बार की रामनवमी में लगभग 50 लाख से ज्यादा राम भक्तों के आने की संभावना है.

ऐसी स्थिति में राम भक्तों को प्रभु राम के दर्शन पूजन करने में कोई असुविधा न हो इसको लेकर अब नगर निगम ने भी तैयारियां तेज कर दी है. अयोध्या आने वाले राम भक्तों को पीने के पानी से लेकर चरण पादुका तक की सेवाएं अयोध्या नगर निगम देने जा रहा है.

अगर अयोध्या में रामनवमी के दिन लाखों की संख्या में जब राम भक्त आएंगे तो उनको पर्याप्त मात्रा में पीने का पानी मिल सकेगा. इसको लेकर राम पथ धर्मपथ के साथ-साथ जन्म भूमि पथ पर पानी पीने की अस्थाई पेयजल की सुविधा शुरू की गई है इसके अलावा नगर निगम अयोध्या में पादुका सेवा भी शुरू की है. जो भी राम भक्त मंदिरों के सामने जूता चप्पल बाहर निकलकर जाते थे उन्हें अब पादुका सेवा में जमा करना होगा इसको लेकर अयोध्या में आठ स्थान चिन्हित किए गए है.

रामनवमी में लाखों की संख्या में अयोध्या आएंगे भक्त

नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा ने कहा कि अयोध्या में नगर निगम रामनवमी की तैयारी में जुटा हुआ है अभी हमारा पूरा फोकस प्राण प्रतिष्ठा के बाद आने वाले रामनवमी पर है इस बार के रामनवमी में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है ऐसी स्थिति में किसी प्रकार से जन सुविधाओं की कोई कमी ना हो उसको लेकर नगर निगम तैयारी कर रहा है.

भक्तों को नहीं होगी पीने के पानी की समस्या

अयोध्या में आने वाले राम भक्तों को पानी के लिए कोई समस्या ना उत्पन्न हो इसको लेकर हम लोग डेढ़ हजार पानी पीने का टैंक विभिन्न मार्गों पर लगा रहे है. अयोध्या के विभिन्न जगहों पर पेयजल की व्यवस्था की गई है, इसके अलावा रामनवमी में आने वाले राम भक्तों को कोई असुविधा न हो इसको लेकर शौचालय का भी निर्माण किया गया है. ढाई हजार से अधिक शौचालय का निर्माण किया गया है इसके अलावा राम भक्तों के लिए नगर निगम पादुका सेवा भी शुरू करने की तैयारी चा रही है. इसको लेकर आठ स्थानों को चिन्हित भी कर लिया गया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.