अक्षय तृतीया पर क्यों खरीदते हैं सोना-चांदी? युगों पुराना है रिवाज, कथा से जानिए महत्व

0 108

धार्मिक और पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का खास महत्व माना गया है. हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाता है. अक्षय तृतीया के दिन शादी, सगाई, गृह प्रवेश और मुंडन समेत सभी प्रकार के मांगलिक कार्य बिना किसी मुहूर्त के किए जा सकते हैं.

ऐसा माना जाता है कि सतयुग और त्रेतायुग की शुरुआत अक्षय तृतीया से ही हुई थी. इसी दिन द्वापर युग का अंत हुआ था, जिसके बाज कलयुग का प्रारंभ माना जाता है. अक्षय तृतीया को युगादि तिथि के नाम से भी जाना जाता है. मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन लोग सोना अधिक मात्रा में खरीदते हैं. इस दिन सोने की खरीदारी करना शुभ माना गया है. उज्जैन के ज्योतिषाचार्य रवि शुक्ला ने विस्तार से बताया कि अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना क्यों शुभ है.

अक्षय तृतीया की कथा

ज्योतिषाचार्य ने बताया कि एक कथा के अनुसार, इसी दिन भगवान कुबेर को स्वर्ग के धन का संरक्षक बनाया गया था. इसलिए, भक्तों का मानना है कि अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने और भगवान कुबेर की पूजा करने से परिवार में समृद्धि आएगी. लोगों का यह भी मानना है कि इस दिन दान करने से समृद्धि आती है.

अक्षय तृतीया का महत्व

अक्षय तृतीया संस्कृत शब्द है, जिसका मतलब का क्षय या नाश न होना. ऐसी चीजें जो कभी खत्म नहीं होतीं. मान्यता है कि अगर आप काफी समय से किसी शुभ काम के लिए मुहूर्त का इंतजार कर रहे हैं तो अक्षय तृतीया के दिन आप वो शुभ काम कर सकते हैं. इस दिन सोने के आभूषण खरीदना काफी शुभ माना गया है और कहा जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. साथ ही जीवन में सुख, समृद्धि और वैभव का वास होता है.

कब है अक्षय तृतीया 2024

अक्षय तृतीया को अपने आप में सर्वश्रेष्ठ माना गया है. इस साल अक्षय तृतीया 10 मई 2024 दिन शुक्रवार को पड़ रही है. अक्षय तृतीया को अबूझ मुहूर्त भी होता है, क्योंकि इस दिन कोई भी शुभ और मांगलिक कार्य बिना कोई मुहूर्त के किया जा सकता है.

अक्षय तृतीया को क्यों करें खरीदारी

ज्योतिषाचार्य ने बताया कि यह दिन सोने और चांदी की खरीदारी के लिए भी बेहद अनुकूल माना जाता है. इस दिन लोग देवी लक्ष्मी के सम्मान में कीमती धातु, उपकरणों और मशीनों की खरीदारी करते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस दिन आपके द्वारा की गई खरीदारी और निवेश का मूल्य बढ़ेगा और यह हमेशा आपके साथ रहेगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.